हमारे उद्देश्य

  1. समाज के समग्र विकास एवं कल्याण हेतु कार्य करना। लोक संस्कृति व परंपरागत ज्ञान को संरक्षित करना।
  2. समाज के प्रतिभावान छात्र छात्राओं को सम्मानित करना। समाज के शैक्षणिक स्तर को बढ़ाने हेतू सरकारी व गैर सरकारी स्कूलो में निशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए युवा शिक्षित साथियों को प्रोत्साहित करना व सामाजिक क्षेत्रों में सहयोग प्रदान करने वाले समाजसेवियों को पुरुस्कृत कर सम्मान देना।
  3. आर्थिक रूप से कमजोर छात्र- छात्राओं को अध्धयन हेतु आर्थिक सहायता निशुल्क पुस्तके कॉपिया स्टेशनरी गणवेश आदि उपलब्ध करवाना।
  4. सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुंचाना व उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना। सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करना व आम नागरिकों को उनका लाभ दिलाना। पात्र नागरिकों को योजनाओं का लाभ न देने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही व कानूनी कार्यवाही में प्रशासन का सहयोग करना । पात्र को लाभ अवश्य मिले इसकी सुनिश्चितता निर्धारित करना। ग्राम स्तर की योजनाओं को लागू करवाने के लिए हर स्तर पर हर संभव प्रयास करना।
  5.  समाज के युवको व  युवतियों के लिए परिचय सम्मेलन सामूहिक विवाह सम्मेलन, प्रतिभा सम्मान समारोह आदि आयोजित करना।
  6.  खेल-कूद के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने के लिए समय समय पर खेलकूद कार्यक्रमों जैसे क्रिकेट, कबड्डी फुटबाल, बास्केटबाल खो खो कुश्ती आदि का आयोजन करना।
  7. जल संवर्धन हेतु जल स्रोतों तालाब पोखर बावड़ी. नदी, नलकूप कुआं आदि के संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित करना व प्रदूषण से मुक्त करने के लिए अभियान चलाना व हर संभव प्रयास करना।
  8. प्राकृतिक पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण करना स्वच्छता अभियान चलाना, पॉलीथिन के प्रयोग के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाना, पेड़ों को काटने से रोकने के लिए जन जागृति अभियान चलाना जल जंगल जमीन के संरक्षण व संवर्धन के लिए हर संभव प्रयास करना।
  9. आकस्मिक परिस्थितियों जैसे बाढ़, सूखा, आगजनी, भूकंप, बलवा उपद्रव आदि के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन का सहयोग करना व रोकने का हर संभव प्रयास करना।
  10. समाज में व्याप्त कुरीतियों जैसे दहेज प्रथा, बाल विवाह, भूणहत्या, विधवा विवाह, अशिक्षा आदि के निवारण हेतु जागृति अभियान चलाना। रूढ़िवादिता एवं अंधविश्वास के खिलाफ जागृति पैदा करना।
  11. कमजोर एवं शोषित वर्ग के उत्थान के लिए जागृति अभियान चलाना सरकारी योजनाओं का लाभ उन तक पहुचाने की सुनिश्चितता सुनिश्चित करना। पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से स्वशासन की धारणा को मजबूती प्रदान करना।